दुनिया भर के लोगों में मोटापा एक प्रमुख स्वास्थ्य चिंता है। मोटापा हृदय जोखिम, मधुमेह, उच्च रक्तचाप और अधिक की अधिक घटनाओं से जुड़ा हुआ है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, 1975 के बाद से मोटापा दुनिया भर में लगभग तीन गुना है। “मोटापा वैश्विक स्तर पर महामारी के अनुपात तक पहुँच गया है, कम से कम 2.8 मिलियन लोग हर साल अधिक वजन या मोटापे के परिणामस्वरूप मर रहे हैं,” डब्ल्यूएचओ द्वारा एक रिपोर्ट में पढ़ा गया है। इसलिए, विशेषज्ञ अक्सर स्वस्थ शरीर के वजन को बढ़ावा देने के लिए एक संतुलित जीवन शैली और स्वस्थ भोजन का सुझाव देते हैं।

जबकि आप के लिए कई आहार आहार मिल सकते हैं वजन घटना दुनिया भर से, एक नए अध्ययन में पाया गया है कि अपने रोजमर्रा के आहार में उच्च प्रोटीन भोजन सहित अतिरिक्त वसा को अधिक कुशलता से जलाने में मदद कर सकता है। यूनिवर्सिटी ऑफ अल्बर्टा के शोधकर्ताओं द्वारा आयोजित, द अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में निष्कर्ष प्रकाशित किए गए थे। पत्रिका के अनुसार, शोधकर्ताओं ने एक के प्रभाव की तुलना की उच्च प्रोटीन ऊर्जा चयापचय के प्रमुख घटकों पर एक विशिष्ट उत्तर अमेरिकी आहार के लिए कुल आहार प्रतिस्थापन।

“दुनिया भर में मोटापे की व्यापकता और स्वास्थ्य पर इसके प्रभाव को देखते हुए, यह आश्चर्यजनक पोषण रणनीति नहीं है जैसे कि कुल आहार प्रतिस्थापन और उच्च प्रोटीन आहार वजन प्रबंधन रणनीतियों के रूप में तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं; हालांकि, इन विषयों के आसपास के अनुसंधान ने लोकप्रियता में उनकी वृद्धि के साथ गति नहीं रखी है, “लीड लेखक, कैमिला ओलिवेरा, अल्बर्टा विश्वविद्यालय में एक डॉक्टरेट छात्र ने कहा।

18 से 35 वर्ष की आयु के स्वस्थ वयस्कों के समूह पर छोटे पैमाने पर शोध किया गया था। एक समूह दिया गया था उच्च प्रोटीन आहार 35 प्रतिशत कार्ब्स, 40 प्रतिशत प्रोटीन और 25 प्रतिशत वसा के साथ; और दूसरे समूह को एक आहार दिया गया जिसमें 55 प्रतिशत कार्ब्स, 15 प्रतिशत प्रोटीन और 30 प्रतिशत वसा शामिल थे। हालांकि, दोनों समूहों को उनके संबंधित आहार में समान मात्रा में कैलोरी दी गई थी। यह पाया गया कि उच्च प्रोटीन वाले भोजन से वसा ऑक्सीकरण और “नकारात्मक वसा संतुलन” बढ़ जाता है।

उसी के बारे में बोलते हुए, डॉ। कार्ला प्राडो, प्रोफेसर, अल्बर्टा विश्वविद्यालय और अध्ययन के प्रमुख अन्वेषक ने समझाया, “हालांकि ये परिणाम स्वस्थ, सामान्य वजन वाले वयस्कों की विशिष्ट आबादी तक सीमित हैं, वे पोषण वैज्ञानिकों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं की बेहतर मदद कर सकते हैं मनुष्यों में उच्च-प्रोटीन कुल आहार प्रतिस्थापन के वास्तविक शारीरिक प्रभावों को समझें। “

प्राडो ने कहा, “हमारी राय में, एक स्वस्थ आबादी समूह में उच्च प्रोटीन कुल आहार प्रतिस्थापन के शारीरिक प्रभाव को समझना सबसे पहले जरूरी है ताकि प्रभाव मोटापे और इसके संबंधित comorbidities वाले व्यक्तियों में बेहतर अनुवाद किया जा सके,” प्राडो ने कहा।

इन कारकों को ध्यान में रखते हुए, हम आपके लिए एक सूची लेकर आए हैं उच्च प्रोटीन खाद्य सामग्री जो आपके वजन घटाने आहार के लिए प्रोटीन से भरे भोजन को चखने में आपकी मदद कर सकती है। पढ़ते रहिये।

यह भी पढ़ें: मोटापा आहार: मोटापे को प्रबंधित करने के लिए क्या खाएं और क्या न खाएं

मोटापा

छवि क्रेडिट: iStock

यहाँ 9 प्रोटीन युक्त खाद्य विकल्प हैं जो आपको अपने आहार में शामिल करने चाहिए:

-मशरूम

-दाल (मूंग, मसूर, अरहर आदि)

-मुर्गी

-एग्स (विशेषकर अंडे का सफेद)

-पालक

-हरी मटर

-Brocolli

-राजमा, चना (फलियां)

-होल अनाज (जई, रागी, बाजरा, जौ आदि)

स्वस्थ रहने के लिए अपने रोजमर्रा के आहार में इन खाद्य सामग्रियों को शामिल करें।

स्वस्थ खाओ, फिट रहो!

(नोट: ये खाद्य सुझाव अध्ययन का हिस्सा नहीं हैं)

प्रचारित





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here