हाइलाइट

  • कई शीतकालीन सुपरफूड हैं जो मधुमेह का प्रबंधन करने में मदद कर सकते हैं
  • गाजर में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है
  • अच्छी तरह से कार्ब्स में गाजर बहुत कम हैं

देश-विदेश में लाखों लोगों को प्रभावित करते हुए, मधुमेह एक ऐसी स्थिति है जो रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव को चिह्नित करती है। दुर्भाग्य से, मधुमेह का कोई ज्ञात इलाज नहीं है। स्थिति को उलटा नहीं किया जा सकता है लेकिन इसे काफी हद तक प्रबंधित किया जा सकता है। मधुमेह रोगियों को अपने आहार, जीवन शैली और दवाओं के बारे में अतिरिक्त सतर्क रहने की आवश्यकता है। हम पर त्योहारी सीज़न के साथ, हम में से अधिकांश मितई के दब्बों और स्नैक्स के निशान के साथ छोड़ दिए जाते हैं, जिनके शेल्फ जीवन के भीतर अच्छी तरह से सेवन करने की आवश्यकता होती है। फिर मध्य-भोजन के भोजन हैं जो आपको अस्वास्थ्यकर स्नैक्स की ओर ले जाते हैं। अपनी प्राथमिकताओं को क्रमबद्ध करना महत्वपूर्ण है। यदि आप मधुमेह से ग्रस्त हैं, तो आप जानते हैं कि आप वास्तव में धन्य चयापचय वाले अन्य लोगों की तरह मिठाई पर कण्ठ नहीं कर सकते हैं। तो तुम क्या करते हो? स्वस्थ विकल्पों के बारे में सोचें, शायद?

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सर्दियों का मौसम कई फलों और सब्जियों के लिए प्रसिद्ध है जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद कर सकते हैं। गाजर, अमरूद, मूली, चुकंदर, मेथी, सरसो सर्दियों के कुछ सुपरफूड हैं जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। आप उन्हें कच्चे में टक कर सकते हैं, उन्हें चिकनाई में मिला सकते हैं, उन्हें सूप में इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे स्वस्थ करी बना सकते हैं, या एक त्वरित और स्वादिष्ट सलाद बना सकते हैं। जी हां, आपने हमें सुना। एक ‘स्वादिष्ट’ सलाद कोई विरोधाभास नहीं है। यदि आप प्रयोग करने के लिए तैयार हैं, तो सलाद को वही पुराना भोज और उबाऊ मामला नहीं होना चाहिए।

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सलाद में अक्सर रचनात्मकता के लिए पर्याप्त जगह होती है, इसलिए उन थिंकिंग कैप्स पर विचार करें और सभी उच्च फाइबर के बारे में सोचें, मौसमी व्यवहार आप अपने सलाद में जोड़ सकते हैं। फाइबर रक्तप्रवाह में शर्करा की धीमी गति को रोकने में मदद करता है, जिससे अचानक रक्त शर्करा में वृद्धि को रोका जा सकता है। यहाँ एक नुस्खा है जिसे हमने हाल ही में आज़माया है कि आप अपने फैंस को पकड़ लें।

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कम कार्ब आहार: स्वस्थ बढ़ावा के लिए अपने आहार में गाजर को शामिल करें

मधुमेह के लिए सर्दियों का सलाद:

सामग्री:

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  • 1 कप क्यूबिक पनीर
  • 1 मध्यम आकार का कसा हुआ गाजर
  • आधा कप बारीक कटा प्याज
  • आधा कप बारीक कटा हुआ टमाटर
  • 1 चम्मच काली मिर्च
  • 1 चम्मच नींबू का रस
  • एक मुट्ठी कटा हरा धनिया

तरीका:
1. एक बड़ा मिक्सिंग बाउल लें और उसमें प्याज, गाजर, टमाटर डालें।
2. अब पनीर, काली मिर्च पाउडर, नींबू का रस और धनिया डालें।
3. सब कुछ अच्छी तरह से मिलाएं। विज्ञापन की धूम।

इस सलाद को घर पर बनाने की कोशिश करें। अपनी प्राथमिकताओं के अनुसार तत्वों को जोड़ें या निकालें। यह सब के बाद आपका सलाद है!

(सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। NDTV इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

सुष्मिता सेनगुप्ता के बारे मेंभोजन के लिए एक मजबूत पेन्सेंट साझा करते हुए, सुष्मिता को सभी चीजें अच्छी, लजीज और चिकना पसंद हैं। भोजन पर चर्चा करने के अलावा उसकी अन्य पसंदीदा शगल गतिविधियों में शामिल हैं, पढ़ना, फिल्में देखना और टीवी शो देखना।





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