हाइलाइट

  • मधुमेह को प्रेरित करने के लिए चीनी को मुख्य दोषी माना जाता है।
  • FSSAI ने चीनी के सेवन को कम करने के कुछ आसान तरीकों को सूचीबद्ध किया है।
  • अपने डायबिटीज आहार में चीनी को कम करने के लिए इन सुझावों का पालन करें।

चीनी है कि bittersweet भोजन हम प्यार करते हैं और समान माप में नफरत करते हैं। यह खतरनाक मधुमेह महामारी में मुख्य अपराधी के रूप में है। उच्च शर्करा की खपत उच्च रक्त शर्करा के प्राथमिक कारण कारकों में से एक है, जो आगे चलकर हृदय रोगों सहित कई अन्य स्वास्थ्य मुद्दों को जन्म दे सकती है। अपने पेय और खाद्य पदार्थों में चीनी खाने के इतने वर्षों में, हमने इसके लिए एक तरह की लत विकसित की है, जिसे दूर करना मुश्किल है, लेकिन असंभव नहीं है।

ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) मधुमेह आहार पर चीनी में कटौती करने के कुछ आसान तरीके सूचीबद्ध किए गए हैं।

(यह भी पढ़ें: 5 तरीके मधुमेह और बूस्ट इम्यूनिटी को मैनेज करने के लिए)

मधुमेह: अधिक चीनी के सेवन से उच्च रक्त शर्करा होता है।

मधुमेह को कम करने के लिए चीनी के सेवन को कम करने के 7 आसान उपाय

1. चटनी ओवर सॉस

बोतलबंद केचप सॉस, सरसों की चटनी और बाज़ार से मिलने वाले अन्य मसालों में आपको स्वाद अच्छा बनाने के लिए अधिक मात्रा में चीनी हो सकती है। घर का बना चटनी और सॉस चीनी के साथ अपने भोजन और नाश्ता बाँधने की कोशिश करें।

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2. फल डेसर्ट के रूप में

मिठाई सभी को मीठे दांत भाते हैं। फल स्वाभाविक रूप से मीठे होते हैं और डेसर्ट में डाले गए परिष्कृत चीनी की तुलना में बहुत कम हानिकारक होते हैं। इसलिए, हर बार कि मीठी लालसा आपको कचोटती है, अपनी पसंद का कोई भी मीठा फल चुनें। केला, सेब, कस्टर्ड सेब और इस तरह के अन्य फल बहुत बढ़िया हैं।

3. चीनी नहीं स्वाद जोड़ें

दालचीनी, इलायची और जायफल जैसे मसाले आपके पकवान में मिठास और अन्य स्वादों की एक धारा जोड़ सकते हैं। प्रयत्न चीनी की जगह इन मसालों के साथ अपने भोजन को मसाला दें।

4. चीनी-स्मार्ट डेसर्ट

डेसर्ट बनाते समय अंगूठे का एक नियम जिसे आप अपना सकते हैं – अपने नुस्खा में बताई गई चीनी सामग्री को एक तिहाई या आधा काट लें। आपकी मिठाई अभी भी पर्याप्त रूप से मीठी होगी, और धीरे-धीरे आप तालू को कम मात्रा में चीनी के अभ्यस्त हो जाएंगे।

5. ड्रेसिंग से मीठा करने के लिए स्विच करें

नाश्ता अनाज, दही पैराफिट्स, दलिया – ये नाश्ते के व्यंजन हमेशा महान स्वाद के लिए चीनी के साथ मीठा किया गया है। लेकिन अब एक स्विच करने का समय है। इसके बजाय, अपने भोजन को खजूर, किशमिश, अंजीर और फलों जैसी मीठी सामग्री के साथ तैयार करें ताकि वे अभी तक स्वस्थ रहें।

(यह भी पढ़ें: मेथी ज्वार रोटी रेगुलर रिप्लेस कर सकते हैं रोटी अपने शीतकालीन मधुमेह आहार में)

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परिष्कृत चीनी के लिए खजूर एक अच्छा प्रतिस्थापन है।

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6. ताजा बेहतर है

केवल डेसर्ट और पूर्व-पका हुआ भोजन नहीं, डिब्बाबंद फल और सब्जियों में चीनी या कृत्रिम मिठास वाले एजेंट भी हो सकते हैं। हमेशा ताजा और मौसमी उत्पादन खरीदें और उपभोग करें और अपने आहार को बाधित किए बिना उनके अधिकतम स्वास्थ्य लाभों का लाभ उठाएं।

7. डरपोक शुगर्स से बचें

कोला, सोडा, टॉनिक पानी और पैकेज्ड जूस जैसे कार्बोनेटेड ड्रिंक्स आपके शरीर में अधिक चीनी डंप करते हैं, जितना आप उन्हें चाहते हैं। साकार करने के बिना, आप इनमें से केवल एक पेय में चीनी की एक प्रचुर मात्रा में खपत करते हैं। उन्हें ताजे नारियल पानी, नींबू पानी, लस्सी, ताजे फलों के रस और स्मूदी के साथ स्वैप करें।

कॉम्बैट डायबिटीज चीनी के बिना या कम मात्रा में स्वस्थ आहार के साथ। अपने खाने की आदतों में इन विशेषज्ञ युक्तियों को शामिल करें और उन्हें एक अंतर बनाते हुए देखें।

नेहा ग्रोवर के बारे मेंपढ़ने के लिए प्यार उसके लेखन वृत्ति roused। नेहा कैफीन युक्त कुछ के साथ एक गहरी-सेट फिक्सेशन के लिए दोषी है। जब वह स्क्रीन पर अपने घोंसले के विचारों को बाहर नहीं डाल रही है, तो आप उसे कॉफी पर छलनी पढ़ते हुए देख सकते हैं।





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